Thursday, January 19, 2023

Jihad Control Conclave I इस्लामिक जिहाद क्या है I What is Islamic Jihad ...


ज्यू होलोकॉस्ट, जिसे शोआ के नाम से भी जाना जाता है, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोपीय यहूदियों का नरसंहार था। 1941 और 1945 के बीच, नाजी जर्मनी और उसके सहयोगियों ने जर्मन कब्जे वाले यूरोप में लगभग छह मिलियन यहूदियों की व्यवस्थित रूप से हत्या कर दी - यूरोप की यहूदी आबादी का लगभग दो-तिहाई। हत्याओं को पोग्रोम्स और सामूहिक गोलीबारी में अंजाम दिया गया; एकाग्रता शिविरों में श्रम के माध्यम से मूलाधार समाप्त करने की नीति द्वारा; और जर्मन तबाही शिविरों में गैस चैंबर्स और गैस वैन में।

इतिहासकार के.एस. लाल के अनुसार महमूद गजनी के भारत पर वर्ष 1009 में आक्रमण और 1526 में पानीपत की पहली लड़ाई के बीच लगभग 80 मिलियन हिंदू लोगों को मुस्लिम आक्रमणकारियों ने मार डाला था। इंडोलॉजिस्ट कोइनराड एल्स्ट के अनुसार, अब्दाली के भारत पर आक्रमण तक लगभग 20 मिलियन हिंदू हताहतों को आसानी से जोड़ा जा सकता है। यह प्रवृत्ति बांग्लादेश के विभाजन और मुक्ति तक जारी रही। चित्तौड़ का किला हो या नोआखाली, सोमनाथ हो या हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला, उपमहाद्वीप का इतिहास इतने लंबे और जघन्य नरसंहार का गवाह रहा है।

इतनी बड़ी संख्या में हिंदू नरसंहार के कारण, अमेरिकी इतिहासकार विल ड्यूरेंट ने भारत पर मुस्लिम आक्रमण को मानव इतिहास का सबसे खूनी अध्याय कहा। पाकिस्तानी लेखक इरफ़ान हुसैन कहते हैं कि आक्रमणकारियों ने हिन्दुओं पर रत्ती भर भी दया नहीं दिखाई। वह लिखता है कि मुस्लिम आक्रमणकारियों के हाथ खून से इस कदर रंगे हैं कि इतिहास के इस कलंक को मिटाना संभव नहीं है। इसी प्रकार कश्मीर के इतिहास में सात पलायन दर्ज हैं।

हमारा प्रयास इस्लाम के तेजी से विस्तार को उजागर करना और उसका विश्लेषण करना है और इसकी वास्तविक व्याख्या इस्लाम में ही निहित है, जिसमेँ खलीफा के रूप मेँ एक साथ आध्यात्मिक और लौकिक राजकीय शक्ति को जोडा गया है। इस्लाम के कुछ पहलुओं को उजागर करते हुए, बिना किसी पृष्ठ्भूमि के  साधारण तौर पर कहा जा सकता है कि, 'यह "भूमि पर आधिपत्य" नहीं है - यह इस्लाम है।

सभी को इस मजहब की हिंसा करने की व्याकुलता को समझने की आवश्यकता है जो एक धर्म के रूप में इस्लाम में स्पष्ट रूप से अंतर्निहित है।

No comments: